दिल्ली
Trending

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए चल रहा चुनाव प्रचार आज शाम को थम जाएगा

लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. पहले चरण के मतदान के लिए चल रहा चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा. पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी

नई दिल्ली, Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. पहले चरण के मतदान के लिए चल रहा चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा. पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, वहां चुनाव प्रचार 48 घंटे पहले शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच अलग-अलग समय पर थम जाएगा. आज शाम से सार्वजनिक सभा या जुलूस जैसे कई कार्यक्रमों पर रोक लग जाएगी |

इन राज्यों की 102 सीटों पर होगा मतदान: पहले चरण में जिन 21 राज्यों में वोट डाले जाएंगे उनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ राज्यों की सीटें भी शामिल हैं। इस चरण में उत्तर प्रदेश से 8, बिहार से 4, पश्चिम बंगाल से 3, राजस्थान से 12, मध्य प्रदेश से 6, उत्तराखंड से 5, असम से 4, मेघालय से 2, मणिपुर से 2, छत्तीसगढ़ से 1, अरुणाचल से 2 , महाराष्ट्र से 5, तमिलनाडु से 39, मिजोरम से 1, नागालैंड से 1, सिक्किम से 1, त्रिपुरा से 1, अंडमान और निकोबार से 1, जम्मू-कश्मीर से 1, लक्षद्वीप से 1, पुडुचेरी की 1 सीट पर वोट डाले जाएंगे. इन सभी सीटों पर आज यानी बुधवार शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा।

उत्तर प्रदेश की इन सीटों पर वोटिंग

उत्तर प्रदेश की जिन 9 सीटों पर मतदान होने वाले हैं उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल हैं। सहारनपुर से राघव लखनपाल एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पीलीभीत सीट से इस बार योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को टिकट मिला है। वहीं, कैराना से बीजेपी ने प्रदीप चौधरी को मैदान में उतारा है।

तमिलनाडु में एक साथ 39 सीटों पर होगा मतदान

वहीं, पहले चरण के मतदान में तमिलनाडु की सभी की सभी 39 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस बार के चुनाव में बीजेपी दक्षिण के राज्यों खासकर तमिलनाडु में अपना फोकस बढ़ा दिया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कई बार तमिलनाडु का दौरा कर चुके हैं। तमिलनाडु की 39 सीटों में नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, तिरुवल्लुर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, कुड्डालोर, चिदंबरम, मयिलादुथुराई, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुकुडी और तेनकासी सीट शामिल है।

बिहार की इन चार सीटों पर होना है मतदान

पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इन चार सीटों में औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा सीट शामिल है. जमुई से एलजेपी (रामविलास) के अरुण भारती मैदान में हैं। अरुण भारती पार्टी सुप्रीमो चिराग पासवान के बहनोई हैं। वहीं, औरंगाबाद सीट पर बीजेपी ने सुशील कुमार सिंह को टिकट दिया है। इनका मुकाबला राजद के अभय कुमार सिन्हा से है।

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ की इन सीटों पर होगा मतदान

 पहले चरण के मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन छह सीटों में छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट शामिल है। छिंदवाड़ा को मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमलनाथ का गढ़ भी कहा जाता है। छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को मैदान में उतारा है। यहां से बीजेपी ने विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है। वहीं छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित बस्तर सीट पर भी 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं, महाराष्ट्र की जिन छह सीटों पर वोट डाले जाएंगे उसमें गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, नागपुर सीट शामिल है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button